PMAY Affordable Rental Housing Complex Scheme 2020 (ARHC’s)

pmay affordable rental housing complex scheme 2020 प्रधानमंत्री आवास योजना सस्ती किराया आवास परिसर योजना

Affordable Rental Housing Complex Scheme

प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शहरी प्रवासियों या गरीबों के लिए सस्ती रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (एएचआरसी) को विकसित करने के लिए अपनी मंजूरी दी है, जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई – यू) के तहत एक उप-योजना के रूप में है।

pmay affordable rental housing complex scheme 2020

pmay affordable rental housing complex scheme 2020

COVID-19 महामारी ने देश में श्रमिकों या शहरी गरीबों के बड़े पैमाने पर रिवर्स प्रवासन किया है जो ग्रामीण क्षेत्रों या छोटे शहरों से आते हैं जो शहरी क्षेत्रों में बेहतर रोजगार के अवसर तलाशते हैं। आमतौर पर, ये प्रवासी किराये की दरों को बचाने के लिए झुग्गियों, अनौपचारिक या अनधिकृत कॉलोनियों या पेरी-शहरी क्षेत्रों में रहते हैं। इसलिए ऐसे प्रवासियों को अनौपचारिक झुग्गी झोपड़ी को लगाने से बचाने के लिए सरकार की इस योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें

योजना के लाभार्थी

  • विनिर्माण उद्योगों में कर्मचारियों का एक बड़ा हिस्सा, आतिथ्य, स्वास्थ्य, घरेलू / वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में सेवा प्रदाता, और निर्माण या अन्य क्षेत्र, मजदूर, छात्र आदि जो ग्रामीण क्षेत्रों या छोटे शहरों से बेहतर अवसरों की तलाश में आते हैं, ARHC के तहत लाभार्थी होंगे।
  • विनिर्माण उद्योगों, आतिथ्य में सेवा प्रदाताओं, स्वास्थ्य, घरेलू / वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, और निर्माण या अन्य क्षेत्रों, मजदूरों, छात्रों आदि में कर्मचारियों की संख्या का एक बड़ा हिस्सा।
  • लगभग तीन लाख लाभार्थियों को शुरू में ARHCs के तहत कवर किया जाएगा।

योजना के बारे में:

  • इस योजना के तहत, प्रौद्योगिकी नवाचार अनुदान के रूप में 600 करोड़ रुपये का व्यय अनुमानित है जो निर्माण के लिए पहचान की गई नवीन तकनीकों का उपयोग करके परियोजनाओं के लिए जारी किया जाएगा।
  • यह योजना AHRCs द्वारा प्रदान करेगा:
  1. 25 वर्षों के लिए रियायत समझौतों के माध्यम से मौजूदा खाली सरकारी वित्तपोषित आवास परिसरों को परिवर्तित करना।
  • रियायतें मरम्मत या रेट्रोफिट द्वारा परिसरों को जीवंत बना देंगी।
  • राज्य या संघ राज्य क्षेत्र पारदर्शी बोली के माध्यम से रियायतों का चयन करेंगे।
  • कॉम्प्लेक्स 25 साल के बाद यूएलबी को अगले चक्र को फिर से शुरू करने या अपने दम पर चलाने के लिए वापस कर देंगे।

2. विशेष प्रोत्साहन जैसे उपयोग की अनुमति, 50 एडिशनल एफएआर / एफएसआई, प्राथमिकता क्षेत्र की ऋण दर पर रियायती ऋण, किफायती आवास के बराबर कर राहत आदि।

  • यह निजी / सार्वजनिक संस्थाओं को 25 वर्षों के लिए अपनी उपलब्ध खाली भूमि पर ARHCs विकसित करने की पेशकश की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)

  • 2015 में लॉन्च किया गया, PMAY (U) वर्ष 2022 तक सभी शहरी क्षेत्रों में आवास प्रदान करने का इरादा रखता है।
  • मिशन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) और केंद्रीय नोडल एजेंसियों (CNAs) के माध्यम से कार्यान्वयन एजेंसियों को केंद्रीय पात्रता प्रदान करता है, जो सभी पात्र परिवारों / लाभार्थियों को लगभग 1.12 करोड़ के लिए घरों की वैध मांग के खिलाफ घर प्रदान करते हैं।
  • PMAY (U) के दिशानिर्देशों के अनुसार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए एक घर का आकार 30 वर्ग मीटर तक हो सकता है। कालीन क्षेत्र, हालांकि राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों में मंत्रालय के परामर्श और अनुमोदन में घरों के आकार को बढ़ाने के लिए लचीलापन है।
  • पूर्ववर्ती योजनाओं के विपरीत ईडब्ल्यूएस और एलआईजी से महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए सरकार के इस प्रयास को जारी रखते हुए, पीएमएवाई (यू) ने परिवार की महिला मुखिया के लिए इस मिशन के तहत घर की मालिक या सह-मालिक होने का एक अनिवार्य प्रावधान किया है।
  • चार विकल्पों का पालन करके अपनी आय, वित्त और भूमि की उपलब्धता के आधार पर अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए विकल्पों की एक टोकरी को अपनाया जाता है।

PMAY किफायती किराया आवास परिसर आवेदन/ पंजीकरण

जैसे अन्य आवास योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं, वैसे ही केंद्र सरकार निजी या सार्वजनिक संस्थाओं से पीएमएवाई सस्ती किराया आवासीय परिसर योजना लागू ऑनलाइन फॉर्म आमंत्रित कर रही है। यहां ARHC पंजीकरण फॉर्म भरने और बाद में लॉगिन करने की पूरी प्रक्रिया है: –

  • सबसे पहले आपको भारत सरकार की ARHCs की आधिकारिक वेबसाइट http://arhc.mohua.gov.in/ पर जाना होगा।
  • मुखपृष्ठ पर, मुख्य मेनू में मौजूद “Login” टैब पर क्लिक करें

  • अब आपके सामने Affordable Rental Housing Complexes Scheme का लॉगिन पेज खुलकर आ जाएगा।

  • इस पृष्ठ पर, “Registration” टैब पर स्क्रॉल करें और ऊपर दिखाए गए अनुसार “Private / Public Entities” लिंक पर क्लिक करें। बाद में, ARHC ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा

  • यहां आवेदक सभी विवरणों को सही-सही दर्ज कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पूरी तरह से भरे हुए ARHC पंजीकरण फॉर्म को जमा कर सकते हैं।

किराए पर मकान लेने के लिए, प्रवासी श्रमिकों / शहरी गरीबों को ARHC आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। ये ऑनलाइन आवेदन पत्र MoHUA आधिकारिक वेबसाइट या समर्पित पोर्टल arhc.mohua.gov.in के माध्यम से आमंत्रित किए जा सकते हैं। जैसे ही आवेदन ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी, हम इसे यहां अपडेट करेंगे।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) इस पीएम आवास योजना ARHC योजना 2020 के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 14 मई 2020 को Atmanirbhar Bharat Abhiyan (आत्मनिर्भर भारत अभियान) के एक घटक के रूप में इस PMAY ARHC योजना की घोषणा की है।

डाकघर मासिक आय योजना की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

अगर आपको सस्ती किराया आवास परिसर योजना से सम्बंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है , हमारी टीम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेगी। अगर आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों को भी शेयर कर सकते है ताकि वो भी इस योजना का लाभ उठा सके।